Find My Device: खोया हुआ फ़ोन कैसे पाएं

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका NewzDirect.Com वेबसाइट में, दोस्ताें अगर आपका स्मार्टफोन कहीं गुम हो गया हैैैैै तो ये पोस्ट आपके बहुत काम की हो सकती है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको How to Find Lost Android Phone के बारे में जानकारी देंगे जिससे आपको अपना खोया हुआ फ़ोन ढूंढने में काफी मदद मिलेगी तो आइए जानते है खोया हुआ फ़ोन कैसे पाएं?

हमारा फ़ोन आज सबसे जरूरी डिवाइस हो चुका है और हम अपने फ़ोन के ही सारी जरूरी Data जैसे - Documents, Mails, Contacts, Photos, Videos, Audios और एप्लीकेशन आदि हमारे फ़ोन स्टोरेज में ही रखते है और इससे हमारा काम और भी आसान हो जाता है हम कहीं भी कभी भी कोई भी काम हमारे फ़ोन की मदद से ही कर सकते है। ऐसे में अगर हमारा फ़ोन गुम या चोरी हो जाए तो हमारा परेशान होना आम बात है।

अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन कहीं गुम या चोरी हो गया है तो आपके फ़ोन को ट्रैक करने के लिए "Google Find My Device" काफी अहम भूमिका निभा सकता है। Find My Device गूगल की एक फ्री सर्विस है जिससे आप अपने फ़ोन की लोकेशन का पता लगा सकते है और ऐसे आप अपने फ़ोन की Remotely आप अपने फ़ोन की Lock या उस फ़ोन की सभी डाटा को भी डिलीट कर सकते है।


Google Find My Device से खोए हुए फ़ोन को कैसे ढूंढे?


दोस्तों Google Find My Device एप्लीकेशन की सहायता से अपने खोए(Lost) या चोरी(Stolen) को ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करें।

1. Google Play Store से Google Find My Device एप्लीकेशन को Install करें - Find My Device
2. Application को ओपन करें और उस Email Address और Password को डालकर लॉगिन करें जो गुम या चोरी हुए फ़ोन में रजिस्टर है।
3. Login करने के बाद आप उस फ़ोन का Current Location को देख पाएंगे।
4. Phone की लोकेशन के नीचे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।

  • Play Sound: इस ऑप्शन का उपयोग करके आप अपने फ़ोन को रिंग करा सकते है जिससे आपका फ़ोन कहां है आपको आसानी से पता चल सकता है। ध्यान रखें अगर आपका फ़ोन बाहर खोया है तो इस ऑप्शन को भूलकर भी टैप ना करें जिससे आपका फ़ोन रिंग हो जायेगा और किसी दुसरे व्यक्ति को आपका फ़ोन मिल जायेगा।

  • Secure Device: इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने खोए हुए फ़ोन की स्क्रीन को लॉक कर सकते है जिससे आपके फ़ोन को कोई भी उपयोग ना कर सकें और आपके जरूरी डाटा का कोई भी गलत इस्तेमाल ना कर सकें। साथ ही आप अपने फ़ोन की लॉक स्क्रीन पर एक Message और Phone Number दे सकते है जिससे जिसको भी आपका फ़ोन मिले वो आपसे उस नंबर पर Contact कर सकें।

  • Erase Device: अगर आपके फ़ोन पर बहुत ही जरूरी डाटा है और ये डाटा किसी के भी हाथ लगने पर उसका बहुत नुकसान हो सकता है तो आप Erase Device विकल्प पर टैप करके अपने फ़ोन के सारे Important Data को Erase (Delete) कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe

Final Words: दोस्तों ये पोस्ट Find My Device: खोया हुआ फ़ोन कैसे पाएं? आपकी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। अगर आप इसी तरह की जानकारी रोज सीखना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को Bookmark कर लें क्योंकि इस वेबसाईट पर हम रोज Mobile, Internet और Tips & Tricks से जुड़ी जानकारी शेयर करते है जिससे आपको रोज कुछ नया सीखने को मिलता है।
Previous Post Next Post